19 January 2011

सलमान के चलते टूटा अमिताभ और आइफा का 10 साल पुराना दोस्‍ताना!

मुंबई. बॉलीवुड का मशहूर आइफा समारोह और अमिताभ का अटूट रिश्ता पिछले ही साल दरक गया था। ऐसे में जेहन में पहला सवाल आता है कि आखिर आइफा और अमिताभ का यह 10 साल पुराना रिश्‍ता कैसे टूट गया। आइफा के ब्रैंड एंबेसडर अमिताभ पिछले साल जून में श्रीलंका में आयोजित आइफा अवॉर्ड्स में शामिल नहीं हुए थे।
उन्होंने समारोह में शामिल होने की साफ वजह भी नहीं बताई थी। इस बार आइफा के आयोजकों ने भी अमिताभ के साथ वैसा ही किया है। पिछली बार आइफा अवॉर्ड्स बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान ने होस्ट किया था। लेकिन बॉलीवुड परिवार को उनकी मेहमाननवाजी में अमिताभ की याद बराबर आती रही।

इस साल आइफा अवार्ड्स टोरंटो में हो रहे हैं, जबकि पिछला आईफा श्रीलंका में हुआ था जिसका ऐलान अमिताभ ने जोर-शोर से किया था। लेकिन ब्रांड एम्बेसडर होते हुए भी अमिताभ ने लंका आईफा में भाग नही लिया था, क्योंकि उनके बेटे अभिषेक की फिल्म रावण रिलीज होने वाली थी और श्रीलंका ना जाने के लिए तमिल समुदाय ने बॉलीवुड पर काफी दबाव बनाया था। ऐसे में अमिताभ नहीं चाहते थे कि ये अवार्ड्स समारोह श्रीलंका में हों। लेकिन आइफा ने अमिताभ की एक नहीं सुनी और आयोजन वहीं कराया और सलमान को अमिताभ की जगह पर रखा।
इस बार आइफा अवॉर्ड्स के आयोजकों ने आमिताभ बच्चन के साथ ही ब्रैंड अंबैस्डर की परंपरा को भी आइफा एवॉर्ड्स से अलविदा कह दिया। उन्होंने इसका कारण भी दिया है कि ‘हम अमिताभ का बेहद सम्मान करते हैं इसलिए हमने उनकी जगह किसी दूसरे को देने के बजाय यह पद ही खत्म कर दिया।’ 
आयोजकों ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि इस फैसले के पीछे कारण क्या रहे। लेकिन यह तो तय है कि जिस तरह अमिताभ ने पिछली बार आइफा समारोह में ना जाने के स्पष्ट कारण नहीं बताए थे, ठीक उसी तरह इस बार आइफा आयोजकों ने भी उन्हें बाहर निकालने का कारण देना उचित नहीं समझा। लेकिन माना जा रहा है कि पिछले साल श्रीलंका में आयोजन कराने और सलमान को होस्‍ट बनाए जाने से अमिताभ नाराज थे। 

No comments:

Post a Comment