18 February 2011

सितारों की फितरत, 'गलती हो गई, मुझे माफ़ कर दो'

माफी मांगना कठिन है लेकिन अपनी गलतियों को मानना उससे भी ज्यादा कठिन है। जैसा कि कहा जाता है कि कुछ करने से पहले एक बार सोचो और कुछ बोलने से पहले दो बार सोचो। लेकिन बॉलीवुड सितारों के बारे में ये कहावत बिल्कुल विपरीत है। वो पहले तो किसी के भी संबंध में कोई टिप्पणी कर देते हैं और फिर माफी मांगकर अपनी गलतियों को ढंकने की कोशिश करते रहते हैं। 


पिछले दिनों बॉलीवुड के किंग शाहरूख खान ने सलमान खान के लिए की गई टिप्पणियों के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगी। शाहरूख ने सलमान और उनके बीच गलतफहमियों के कारण उपजे विवाद को ना सुलझाने के लिए करन जौहर के शो 'कॉफी विद करन' में सार्वजनिक रूप से माफी मांगी। शाहरूख ने फराह खान से भी माफी मांगी।

पहले माफी ना मांगने के कारण माडिया को बताते हुए इस सुपरस्टार ने कहा कि इसकी वजह उनका शर्मीला स्वभाव है। उन्होंने कहा कि ये कोई गर्व की बात नहीं, उनकी कमजोरी है। सन 2010 में सहारा स्पोर्ट्स अवार्ड्स के दौरान शाहरूख ने सुनील गावस्कर से भी माफी मांगी थी। गौरतलब है कि शाहरूख और सुनील के बीच आईपीएल के दौरान काफी नोंकझोंक चल रही थी। शाहरूख द्वारा अपनी गलतियों को स्वीकार करने को गावस्कर ने सहर्ष स्वीकार किया और फिलहाल आजकल दोनों के बीच सब ठीक चल रहा है। 

माफी मांगने के मामले में जॉन एब्राहम भी पीछे नहीं है। एक रियल्टी शो के दौरान जॉन ने अपनी एक प्रतिभागी के दादा से माफी मांगी थी। दरअसल हुआ ये था कि शो के दौरान जॉन ने प्रतिभागी सुगंधा के गाल पर किस कर दिया था, जिससे आहत होकर प्रतिभागी के दादा बिफर गये थे। उन्होंने तो यहां तक कह दिया था कि "ये जॉन लफंगा कौन है जिसने मेरी बेटी के साथ ऐसी हरकत की।" जब जॉन को इस बात का पता चला तो उन्होंने बिना किसी विरोध के सार्वजनिक रूप से प्रतिभागी के दादा से माफी मांग ली। 

ऐसे ही एक मामले में अपनी फिल्म 'आई हेट लव स्टोरी' पर शोभा डे द्वारा प्रतिक्रया देने के बाद सोनम कपूर काफी चिढ गई थी और उन्होंने माइक्रो ब्लॉगिंग साईट ट्विटर पर शोभा डे के लिए अपनी भडास निकाली थी। लेकिन जल्द ही सोनम को अपनी गलती का अहसास हुआ और उन्होंने अपनी शोभा से माफी मांग ली। अपनी ट्वीट में सोनम ने लिखा कि "हर लेखक, पत्रकार और दर्शक को अपने विचार और प्रतिक्रिया देने का अधिकार है और मैं उनके अधिकारों का सम्मान करती हूं। अपनी गलती के लिए मैं शोभी डे से माफी मांगती हूं।"

यहां कुछ लोग प्रचार और प्रसिद्दि के लिए माफी मांगते हैं और कुछ दिल से। जो भी हो बॉलीवुड हमेशा से ही कई प्यार और नफरत भरे संबंधों का गवाह रहा है। यद्यपि कुछ लोग आसानी से माफ कर देते हैं और कुछ के लिए माफी की कोई जगह नहीं है

No comments:

Post a Comment